SIDDHANT sAMACHAR

© 2012-2018, Siddhant Samachar, All Rights Reserved.

  • Facebook - Black Circle
  • Twitter - Black Circle
  • Google+ - Black Circle
  • YouTube - Black Circle
  • Pinterest - Black Circle
  • Instagram - Black Circle
Siddhant Samachar

इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 35 रन से हराया

October 23, 2015

पांच मैचों की वनडे सीरीज के चौथे मुकाबले में मैन ऑफ द मैच विराट कोहली (138) के शतकीय धूम धड़ाके के बाद भुवनेश्वर कुमार (3 विकेट) की जोरदार बॉलिंग के दम पर भारत ने साउथ अफ्रीका को 35 रन से हरा दिया। दशहरे के दिन मिली जीत से टीम इंडिया ने फैन्स को जश्न मनाने का मौका देने के साथ पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर लिया। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 264 रन ही बना सकी। सीरीज का अंतिम मैच 25 अक्टूबर को मुंबई में खेला जाएगा।

इससे पहले विराट कोहली (138) की 23वीं सेन्चुरी और सुरेश रैना (53) की हाफ सेन्चुरी की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 300 रनों का टारगेट दिया है। विराट और रैना के अलावा रहाणे ने 45 रन की पारी खेली, जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 15 रन बनाकर आउट हुए। साउथ अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन, रबाडा ने 3-3 विकेट झटके, जबकि क्रिस मोरिस ने एक विकेट लिया।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। उन्हें क्रिस मोरिस ने 21 रन के निजी स्कोर पर फॉफ डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद रबाडा की बॉल पर शिखर धवन विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के हाथों कैच आउट हुए। शिखर ने 15 बॉल में 7 रन बनाए। रहाणे के रूप में तीसरा विकेट गिरा। वे करियर की 13वीं फिफ्टी लगाने से चूक गए और 45 रन बनाकर आउट हुए।
रहाणे के बाद बैटिंग करने आए सुरेश रैना ने विराट का जबरदस्त साथ निभाया। दोनों ने मिलकर चौथे विकट के लिए 18.4 ओवर्स में 127 रन की पार्टनरशिप की। इसी दौरान काफी समय से ऑफ फॉर्म चल रहे सुरेश रैना ने अपनी फिफ्टी पूरी की। रैना स्टेन की बॉल पर डिविलियर्स के हाथों कैच होने से पहले 52 बॉल में 3 चौके और एक सिक्स की मदद से 53 रन बनाए। इसके बाद विराट ने सिक्स लगाकर करियर की 23वीं सेन्चुरी पूरी की। 140 बॉल में 6 चौके और 5 सिक्स की मदद से 138 रन बनाने वाले विराट को रबाडा ने डि कॉक के हाथों आउट कराया।

साउथ अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन और रबाडा ने 3-3 विकेट चटकाए। उनके लआवा क्रिस मोरिस ने एक विकेट लिया।

टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 100 रन के भीतर उसके चार बैट्समैन पवेलियन लौट चुके थे। हालांकि दुनिया के कुछ बेहद खतरनाक बैट्समैन में शुमार साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स (112) ने एकतरफा संघर्ष जारी रखा और जब तक वह क्रीज पर रहे, भारतीय फैन्स को डर सताता रहा। भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 45वें ओवर की तीसरी बॉल पर डिविलियर्स को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच आउट करवाया और भारत के सबसे बड़े खतरे को समाप्त किया।

डिविलियर्स ने 107 गेंदों की अपनी बेहतरीन पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए। डिविलियर्स सहित साउथ अफ्रीका के लगभग सभी बैट्समैन स्पिन गेंदबाजी के आगे संघर्ष करते नजर आए। भुवी ने 68 रन पर तीन विकेट लिए। ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कसी हुई बॉलिंग करते हुए 50 रन देकर क्विंटन डि कॉक (43) और डेविड मिलर (6) के विकेट लिए। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने 40 रन देकर फॉफ डु प्लेसिस (17) को निपटाया। लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने फरहान बेहरदीन (22) को LBW किया, जबकि मोहित शर्मा ने हाशिम अमला (7) का विकेट झटका।

 

Please reload

Latest News
Please reload